Friday, February 25, 2022

तुलनात्मक शिक्षा पर आधारित अति महत्त्वपूर्ण प्रश्न Most Important Questions on Comparative Education

1. किसी देश की शिक्षा प्रणाली परिचायक है, वहाँ की ........। 

(a) राजनैतिक परिस्थितियों की 

(b) भौगोलिक परिस्थितियों की 

(c) आर्थिक परिस्थितियों की 

(d) ये सभी। 


2. तुलनात्मक शिक्षा के पिता (जनक) कहे जाते हैं

(a) निकोलस हैन्स 

(b) माइकल सैडलर 

(c) आई०एल० कैण्डल 

(d) रॉबर्ट यूलिच। 


3. एक तुलनात्मक अध्ययन “वेरियस फिलॉसोफीज ऑफ एजूकेशन बेस्ड नॉट ऑन थियॉरीज बट ऑन द एक्चुअल प्रैक्टिसेज व्हिच प्रेवेल" ......... से सम्बन्धित है। 

(a) रॉबर्ट यूलिच 

(b) मैलिन्सन 

(c) आई०एल० कैण्डल 

(d) जॉर्ज जैड०एफ० बियरडे। 


4. शास्त्रीय रूप से तुलनात्मक शिक्षा का अध्ययन कब से प्रारम्भ हुआ माना जाता है

(a) 20वीं सदी 

(b) 19वीं सदी 

(c) 16वीं सदी 

(d) 18वीं सदी। 


5. तुलनात्मक शिक्षा के अध्ययन का आरम्भ हुआ वर्ष

(a) 1618 में 

(b) 1817 में 

(c) 1917 में 

(d) 1919 में। 


6. अन्तोइन जूलियन ने अध्ययन आरम्भ किया

(a) अध्यापक शिक्षा का 

(b) अन्तर्राष्ट्रीय शिक्षा का 

(c) तुलनात्मक शिक्षा का 

(d) इनमें से कोई नहीं। 


7. तुलनात्मक शिक्षा के विकास की द्वितीय अवस्था के प्रवर्तक हैं

(a) विक्टर कजिन 

(b) सर माइकल सैडलर 

(c) मैथ्यू आरनोल्ड 

(d) रॉबर्ट यूलिच। 


8. तुलनात्मक शिक्षा का विकास सर्वप्रथम हुआ था

(a) फ्रांस में 

(b) चीन में 

(c) यू०एस०ए० में 

(d) जर्मनी में। 


9. पद तुलनात्मक शिक्षा के लिए प्रयोग किया गया है। 

(a) तुलनात्मक अध्ययन 

(b) शिक्षा की प्रणाली 

(c) वैश्विक शिक्षा 

(d) ये सभी। 


10. वर्ल्ड काउंसिल ऑफ काम्परेटिव एजूकेशन की स्थापना ..ई० में हुई थी। 

(a) 1990 

(b) 2000 

(C) 1980 

(d) 1970. 


11. तुलनात्मक शिक्षा की ऐतिहासिक विधि को महत्त्व देने वाले विद्वान हैं

(a) निकोलस हैन्स 

(b) श्नाइडर 

(c) कैण्डल 

(d) ये सभी। 


12. तुलनात्मक शिक्षा के विकास का तृतीय चरण कब प्रारम्भ हुआ था

(a) 1944 में 

(b) 1940 में 

(c) 1950 में 

(d) 1960 में। 


13. विभिन्न देशों की शिक्षा प्रणालियों में पाए जाने वाले समान व असमान तत्त्वों के विश्लेषण का अध्ययन किया जाता है

(a) राजनीतिशास्त्र के अन्तर्गत 

(b) शिक्षाशास्त्र के अन्तर्गत 

(c) समाजशास्त्र के अन्तर्गत 

(d) नागरिकशास्त्र के अन्तर्गत। 


14. किसने स्कूलों एवं राजनीतिक तन्त्र के मध्य घनिष्ठ सम्बन्ध पाया

(a) निकोलस हैन्स 

(b) फ्रेडरिक श्नाइडर 

(c) आई०एल० कैण्डल 

(d) वर्नन मैलिन्सन। 


15. किसी देश की शैक्षिक व्यवस्था सीधे प्रभावित होती है वहाँ की .........। 

(a) राजनैतिक परिस्थितियों से 

(b) आर्थिक परिस्थितियों से 

(c) सांस्कृतिक परिस्थितियों से 

(d) ये सभी। 


16. अमेरिका में तुलनात्मक शिक्षा विषय को किस नाम से जाना जाता है

(a) शिक्षा आधार 

(b) बुनियादी शिक्षा 

(c) बेसिक शिक्षा 

(d) सम्यक् शिक्षा। 


17. शिक्षा को एक सकारात्मक विज्ञान माना है

(a) अन्तोइन जूलियन ने 

(b) कैण्डल ने 

(c) निकोलस हैन्स ने 

(d) इनमें से कोई नहीं। 


18. तुलनात्मक शिक्षा को सैद्धान्तिक रूप देने का श्रेय किसे है

(a) हैन्स को 

(b) पर्क को 

(c) बीरस्टीड को 

(d) रोबिन्सन को। 


19. हैन्स किस देश के शिक्षाशास्त्री थे

(a) भारत 

(b) इंग्लैण्ड 

(c) रूस 

(d) अमेरिका। 


20. अमेरिका में तुलनात्मक शिक्षा परिषद् की स्थापना कब हुई

(a) 1956 

(b) 1961 

(c) 1964 

(d) 1965. 


21. जापान में तुलनात्मक शिक्षा परिषद् की स्थापना कब हुई

(a) 1964 

(b).1965 

(c) 1967 

(d) 1956. 


22. मार्क अन्तोइन जूलियन किस देश के निवासी थे

(a) रूस 

(b) कनाडा 

(c) भारत 

(d) फ्रांस। 


23. तुलनात्मक शिक्षा के महत्त्व का कारण है

(a) सामाजिक सुधार का रास्ता खोलना एवं सामाजिक पुनर्निर्माण द्वारा समाज का रूपान्तर करना 

(b) निजी शिक्षण संस्थाओं का निष्पक्ष मूल्यांकन करना, शैक्षिक समस्याओं की ऐतिहासिक पृष्ठभूमि एवं उनके कारणों की ओर ध्यान केन्द्रित करना 

(c) शिक्षा विकास की सम्भावनाओं तथा सम्भाव्यताओं का दिग्दर्शन कराना 

(d) ये सभी। 


24. तुलनात्मक शिक्षा के अध्ययन के लिए वर्णनात्मक विधि का प्रयोग सर्वप्रथम कब प्रारम्भ हुआ

(a) 19वीं सदी 

(b) 20वीं सदी 

(c) 18वीं सदी 

(d) 21वीं सदी। 


25. एक देश की शिक्षा प्रणाली के विभिन्न घटकों का विश्लेषण विभिन्न कालों में करके उसे एक विकासक्रम के रूप में प्रस्तुत करने वाले शैक्षिक विश्लेषण को कहा जाता है

(a) अन्तर्राष्ट्रीय शैक्षिक विश्लेषण 

(b) अन्तरा-राष्ट्रीय शैक्षिक विश्लेषण 

(c) (a) तथा (b) दोनों 

(d) इनमें से कोई नहीं। 


26. तुलनात्मक शिक्षा की अध्ययन विधि है

(a) वर्णनात्मक विधि 

(b) सांख्यिकीय विधि

(c) ऐतिहासिक विधि 

(d) ये सभी। 


27. 'तुलनात्मक शिक्षा' शब्द समूह का प्रयोग किया जाता है

(a) तुलनात्मक अध्ययन के लिए 

(b) शैक्षिक प्रणाली के तुलनात्मक अध्ययन के लिए 

(c) वैश्विक शिक्षा के लिए 

(d) ये सभी। 


28. तुलनात्मक शिक्षा के अन्तर्गत शब्द 'तुलना' संकेत करता है

(a) अध्ययन के उद्देश्यों पर 

(b) अध्ययन की विधियों व्यूह रचना पर 

(c) सहयोगी विधियों एवं तकनीकों पर 

(d) ये सभी। 


29. संश्लेषणात्मक विधि के प्रतिपादक कौन हैं

(a) आइजक कैण्डल 

(b) एडमण्ड किंग 

(c) माइकल सैडलर 

(d) फ्रेडरिक श्नाइडर। 


30. तुलनात्मक शिक्षा के अध्ययन हेतु वर्णनात्मक विधि का वर्णन किसने किया

(a) जॉन टेल 

(b) जॉन ब्रिस्कम 

(c) जॉल हैले 

(d) जॉन विलि. 


31. "एक दीपक दूसरे दीपक को कभी नहीं जला सकता जब तक कि वह स्वतः अपनी लौ न जलाए रखे।" यह वाक्य किसने कहा

(a) महात्मा गांधी 

(b) रवीन्द्रनाथ टैगोर 

(c) जवाहरलाल नेहरू 

(d) डॉ० राधाकृष्णन। 


32. तुलनात्मक शिक्षा में विश्लेषणात्मक का प्रयोग होने पर इसके कितने चरण होते हैं 

(a) दो 

(b) तीन

(c) चार 

(d) छह। 


33. मानव जीवन के लिए शिक्षा के क्या कार्य हैं

(a) आवश्यकताओं की पूर्ति करना 

(b) मनुष्य का वातावरण से अनुकूलन कराना 

(c) मनुष्य को भावी जीवन के लिए तैयार करना 

(d) ये सभी। 


34. राष्ट्रीय जीवन में शिक्षा के क्या कार्य हैं

(a) राष्ट्रीय अनुशासन की वृद्धि करना 

(b) राष्ट्रीय एकता का विकास करना 

(c) नेतृत्व के लिए प्रशिक्षण देना 

(d) ये सभी। 


35. तुलनात्मक शिक्षा के अध्ययन का आयाम है

(a) अन्तर्राष्ट्रीय आयाम 

(b) अन्तरा-राष्ट्रीय आयाम 

(c) ऐतिहासिक आयाम 

(d) ये सभी। 


36. वह आयाम जिससे किसी शिक्षा प्रणाली की उन विशेषताओं की जानकारी नहीं हो पाती, जो वहाँ की सामाजिक, सांस्कृतिक, राजनैतिक तथा धार्मिक परिस्थितियों के कारण उत्पन्न होती हैं, वह है

(a) सांख्यिकीय आयाम 

(b) दार्शनिक आयाम 

(c) समाजशास्त्रीय आयाम 

(d) इनमें से कोई नहीं। 


37. तुलनात्मक शिक्षा का मुख्य उद्देश्य है

(a) अपनी शिक्षा प्रणाली को समझना 

(b) अन्य देशों की शिक्षा प्रणालियों को समझना 

(c) अपनी शिक्षा प्रणाली के सुधार एवं विकास में सहायता करना 

(d) ये सभी। 


38. 'दि बैकग्राउण्ड ऑफ एजुकेशन' किसकी रचना है

(a) एडमण्ड किंग 

(b) हिलेरी एडमण्ड 

(c) एडमण्ड हिलेरी 

(d) एडमण्ड क्लिण्टन। 


39. 'तुलनात्मक शिक्षा' का मुख्य उद्देश्य है

(a) स्वयं व दूसरे के बारे में जानना एवं समझना 

(b) वैश्विक परिदृश्य में किसी भी शिक्षा प्रणाली का अध्ययन करना 

(c) शिक्षा प्रणाली के सुधार में सहायता करना 

(d) ये सभी। 


40. विभिन्न शैक्षिक व्यवस्थाओं के समान तथा असमान कारकों के विश्लेषण पर बल दिया था

(a) माइकल सैडलर ने 

(b) अन्तोइन जूलियन ने 

(c) निकोलस हैन्स ने 

(d) इनमें से कोई नहीं। 


41. शिक्षा में व्यावहारिक मूल्यों के सीखने पर किसने बल दिया था

(a) माइकल सैडलर ने 

(b) अन्तोइन जूलियन ने 

(c) रॉबर्ट यूलिच ने 

(d) इनमें से कोई नहीं। 


42. 'तुलनात्मक शिक्षा-शिक्षा के कारक एवं परम्पराएँ (1949)' अध्ययन कार्य है

(a) निकोलस हैन्स का 

(b) आई०एल० कैण्डल का 

(c) माइकल सैडलर का 

(d) इनमें से कोई नहीं। 


43. तुलनात्मक शिक्षा का अध्ययन क्षेत्र है

(a) शिक्षा में यूनेस्को की भूमिका 

(b) पर्यावरण शिक्षा 

(c) अध्यापक शिक्षा की समस्याएँ 

(d) ये सभी। 


44. 'ए ईयर इन योरोप' किसकी रचना है

(a) राहेल हॉथोर्न 

(b) विक्टर कजिन 

(c) मैथ्यू आरनोल्ड 

(d) होरेसमैन। 


45. तुलनात्मक शिक्षा का योगदान है

(a) राष्ट्रों में शैक्षिक विकास के आदान-प्रदान में 

(b) राष्ट्रों में वैज्ञानिक विकास के आदान-प्रदान में 

(c) राष्ट्रों में सांस्कृतिक विकास के आदान-प्रदान में 

(d) ये सभी। 


46. 'जीवनपर्यन्त शिक्षा' के विचार के लिए आवाज उठायी

(a) जेन एमॉस कोमेन्सकी ने 

(b) निकोलस हैन्स ने 

(c) बियरडे ने 

(d) आई०एल० कैण्डल ने। 


47. “विश्व तुलनात्मक अध्ययन के लिए एक प्रयोगशाला है।" यह किसने कहा

(a) आई०एल० कैण्डल 

(b) माइकल सैडलर 

(c) निकोलन हैन्स 

(d) विक्टर कजिन। 


48. बियरडे ने तुलनात्मक अध्ययन के लिए चार पदों को निर्धारित किया। इन दिए गए पदों को निश्चित क्रम में रखिए 

1. तुलना 

2. व्याख्या 

3. विवरण 

4. समानता। 

(a) 1,2,3,4 

(b) 2, 3, 4, 1 

(c) 3, 2, 4, 1 

(d) 4, 3, 2, 1. 


49. "मैं चाहता हूँ कि मेरे विद्यार्थी बहते हुए झरने से पानी पिएँ न कि ठहरे हुए तालाब से।" यह किसने कहा था

(a) लॉर्ड मैकाले 

(b) थॉमस आरनोल्ड 

(c) वर्नन मैलिन्सन 

(d) निकोलस हैन्स। 


50. 'तुलनात्मक शिक्षा' में आने वाले व्यवधान मुख्यतः हैं

(a) शिक्षा प्रणाली की उन्नति में रुकावट डालने वाले लोगों के पूर्वाग्रह 

(b) शिक्षा का स्वरूप एवं शिक्षक प्रशिक्षण संस्थान 

(c) केन्द्रीयकृत शिक्षा प्रणाली का अभाव 

(d) ये सभी। 


51. "स्कूल के बाहर चीजें अधिक अर्थपूर्ण हैं बजाय स्कूल की आन्तरिक चीजों के।" यह किसने कहा 

(a) हैन्स 

(b) एण्डरसन 

(c) सैडलर 

(d) मैलिन्सन। 


52. सर माइकल सैडलर को पिता कहा जाता था

(a) तुलनात्मक शिक्षा के विकास की प्रथम अवस्था का 

(b) तुलनात्मक शिक्षा के विकास की द्वितीय अवस्था का 

(c) तुलनात्मक शिक्षा के विकास की तृतीय अवस्था का 

(d) इनमें से कोई नहीं। 


53. तुलनात्मक शिक्षा के अध्ययन में प्रयोग किया जाने वाला आयाम है

(a) दार्शनिक आयाम 

(b) समाजशास्त्रीय आयाम 

(c) ऐतिहासिक आयाम 

(d) ये सभी


54. तुलनात्मक शिक्षा का अध्ययन क्षेत्र है

(a) शैक्षिक प्रशासन 

(b) शिक्षा के उद्देश्य 

(c) शिक्षण विधियाँ 

(d) ये सभी। 


55. तुलनात्मक शिक्षा ने महत्त्व दिया है

(a) राष्ट्रीय शिक्षा को 

(b) अन्तर्राष्ट्रीय शिक्षा को 

(c) शिक्षा के अन्तर्राष्ट्रीय स्तर को 

(d) ये सभी 


56. तुलनात्मक शिक्षा के ....... महत्त्वपूर्ण एवं व्यापक उद्देश्य हैं। 

(a) पाँच 

(b) छह 

(c) तीन 

(d) चार। 


57. तुलनात्मक शिक्षा ने शिक्षा का एक नया प्रत्यय दिया है, जिसे कहा जाता है

(a) शिक्षा का निजीकरण 

(b) शिक्षा का भूमण्डलीकरण 

(c) शिक्षा का केन्द्रीयकरण 

(d) इनमें से कोई नहीं। 


58. तुलनात्मक शिक्षा में प्रयोग किया जाने वाला विश्लेषण है

(a) अन्तर्राष्ट्रीय शैक्षिक विश्लेषण 

(b) अन्तरा-राष्ट्रीय शैक्षिक विश्लेषण 

(c) (a) तथा (b) दोनों 

(d) इनमें से कोई नहीं। 


59. तुलनात्मक शिक्षा को प्रभावित करने वाले कारक हैं

(a) भौगोलिक कारक 

(b) सामाजिक कारक 

(c) भाषायी कारक 

(d) ये सभी। 


60. वे कारक जो शिक्षा प्रणाली के स्वरूप को प्रभावित करते हैं, कहलाते हैं

(a) संरचनात्मक कारक 

(b) कार्यपरक कारक 

(c) राष्ट्रीय कारक 

(d) इनमें से कोई नहीं। 


61. शिक्षा प्रक्रिया को कार्यपरक बनाने के लिए उत्तरदायी कारक हैं

(a) मनोवैज्ञानिक कारक 

(b) शिक्षणशास्त्रीय कारक 

(c) तकनीकी कारक 

(d) ये सभी। 


62. किसी देश की भौगोलिक परिस्थिति प्रभावित करती है, वहाँ की

(a) शिक्षा प्रणाली को 

(b) संस्कृति को 

(c) सभ्यता को 

(d) ये सभी। 


63. "इन कारकों ( प्राकृतिक, धार्मिक एवं राजनैतिक) का तुलनात्मक विश्लेषण, ऐतिहासिक विकास की दृष्टि से करना और समस्याओं के समाधान की तुलना करना ही तुलनात्मक शिक्षा का मुख्य लक्ष्य है।" यह कथन किसका है

(a) निकोलस हैन्स 

(b) आई०एल० कैण्डल 

(c) वर्नन मैलिन्सन 

(d) इनमें से कोई नहीं। 


64. तुलनात्मक शिक्षा के विकास की प्रथम अवस्था को कहा जाता है

(a) सामाजिक प्रभाव का काल 

(b) अनुकरण का काल 

(c) राजनैतिक प्रभाव का काल 

(d) इनमें से कोई नहीं। 


65. तुलनात्मक शिक्षा के विकास के तृतीय चरण को कहा जाता है

(a) अनुकरण का काल 

(b) विश्लेषण का काल 

(c) संश्लेषण का काल 

(d) राजनीतिक प्रभाव का काल। 


66. "राष्ट्रीय शिक्षा प्रणाली एक सजीव वस्तु है।" यह किसने कहा था

(a) माइकल सैडलर 

(b) निकोलस हैन्स 

(c) जॉर्ज बियरडे 

(d) इनमें से कोई नहीं। 


67. शिक्षा प्रणाली के स्वरूप की अन्तः सांस्कृतिक तुलना पर बल किसने दिया था

(a) सी० आरनोल्ड एण्डरसन 

(b) आई०एल० कैण्डल 

(c) माइकल सैडलर 

(d) इनमें से कोई नहीं। 


68." 'तुलनात्मक शिक्षा का उद्देश्य उन शक्तियों तथा कारणों को खोजना है, जो शिक्षा प्रणालियों में अन्तर उत्पन्न करती हैं।" यह किसने कहा था" 

(a) आई०एल० कैण्डल 

(b) आरनोल्ड एण्डरसन 

(c) माइकल सैडलर 

(d) इनमें से कोई नहीं। 


69. अन्तोइन जूलियन के अनुसार शिक्षा है एक

(a) सकारात्मक विज्ञान 

(b) सकारात्मक दर्शन 

(c) धार्मिक व्यवस्था 

(d) आर्थिक व्यवस्था। 


70. मैथ्यू आरनोल्ड थे एक

(a) नेता एवं विद्यालय प्रशासक 

(b) विद्यालय प्रशासक एवं कवि 

(c) अध्यापक एवं कवि 

(d) अध्यापक एवं नेता। 


71. विक्टर कजिन ने 1831 में किस देश की शिक्षा-प्रणाली का अध्ययन किया था

(a) प्रशा 

(b) रूस 

(c) ब्रिटेन 

(d) नाइजीरिया। 


72. जॉन ब्रिस्कम किस देश का निवासी था

(a) रूस 

(b) फ्रांस 

(c) अमेरिका 

(d) भारत। 


73. यह किसने कहा-"सभी अच्छी एवं सच्ची शिक्षा राष्ट्रीय जीवन एवं चरित्र की ही अभिव्यक्ति है।" 

(a) माइकल सैडलर 

(b) होरेसमैन 

(c) हेनरी बर्नार्ड 

(d) मैथ्यू आरनोल्ड। 


74. 'द प्लान एण्ड प्रीलिमिनरी व्यूज फॉर ए वर्क ऑन कम्पेरेटिव एजुकेशन' सन् 1817 में किसके द्वारा प्रकाशित किए गए

(a) विक्टर कजिन 

(b) मैथ्यू आरनोल्ड 

(c) मार्क अन्तोइन जूलियन 

(d) हेनरी बर्नार्ड। 


75. शिक्षा एक सशक्त यन्त्र है

(a) सामाजिक परिवर्तन का 

(b) सामाजिक नियन्त्रण का 

(c)(a) तथा (b) दोनों 

(d) इनमें से कोई नहीं। 


76. तुलनात्मक शिक्षा अन्तर्राष्ट्रीय तथ्यों के आधार पर निम्नलिखित घटकों में परस्पर सम्बन्धों के प्रस्ताव का परीक्षण करने का एक प्रयास है। ये घटक हैं

(a) शिक्षा एवं समाज 

(b) शिक्षा एवं राजनीति 

(c) शिक्षण पद्धतियाँ एवं सीखने के परिणाम 

(d) ये सभी। 


77. किसी भी देश की शिक्षा प्रणाली परिचायक है

(a) उसकी भौगोलिक स्थितियों की 

(b) उसकी आर्थिक स्थितियों की 

(c) उसकी राजनीतिक स्थितियों की 

(d) ये सभी। 


78. तुलनात्मक शिक्षा 19वीं सदी में आरम्भ हुई। यह शिक्षा के तथ्यों के संकलन से सम्बन्धित है। तुलनात्मक शिक्षा के इस कार्य को आरम्भ किया

(a) विक्टर कजिन ने 

(b) अन्तोइन जूलियन ने 

(c) मैथ्यू आरनोल्ड ने 

(d) हैनरी बर्नार्ड ने। 


79. तुलनात्मक शिक्षा की तृतीय अवस्था सम्बन्धित है

(a) शिक्षा से सम्बन्धित तथ्यों के संकलन से 

(b) शिक्षा से सम्बन्धित कारकों के विश्लेषण का काल 

(c) शिक्षा से सम्बन्धित कारकों को पहचानना एवं उनका अध्ययन करना 

(d) ये सभी। 


80. "जनजातीय शिक्षा सख्त परम्पराओं से रूढ़िवादी थी और आज भी किसी भी प्रकार के विचलन को हेय माना गया।" यह कथन है

(a) रॉबर्ट यूलिच 

(b) निकोलस हैन्स

(c) कैण्डल 

(d) जैड०एफ० बियरडे।


81. एक निबन्ध “हाउ फार कैन वी लर्न एनीथिंग ऑफ प्रैक्टिकल वैल्यूज फ्रॉम द स्टडी ऑफ फॉरेन सिस्टम ऑफ एजूकेशन" द्वारा लिखा गया है।

(a) मैलिन्सन 

(b) माइकल सैडलर

(c) जॉर्ज जैड०एफ० बियरडे

(d) इनमें से कोई नहीं।


82. कौन तुलनात्मक शिक्षा का प्रभावी क्रियाशील कारण नहीं है

(a) दर्शन 

(b) शिक्षण

(c) प्रशिक्षण        

(d) अनुदेशन। 


83. "कम्परेटिव एजूकेशन-ए स्टडी ऑफ एजूकेशनल फैक्टर्स एण्ड ट्रेडीशन्स (1949)" द्वारा लिखा गया था। 

(a) निकोलस हैन्स 

(b) वर्नन मैलिन्सन 

(c) ए०डी०सी० पीटरसन 

(d) माइकल सैडलर। 


84. 'यूरोप में एक वर्ष' किताब .... द्वारा लिखी गई थी। 

(a) जॉर्ज बियरडे 

(b) जे०डोवर विल्सन 

(c) राहेल हॉथोर्न 

(d) रॉबर्ट यूलिच। 


85. XVII वर्ल्ड कांग्रेस ऑफ कम्परेटिव एजूकेशन में..... में (20-24) मई,2019 में होगी। 

(a) वाशिंगटन (अमेरिका) 

(b) कैनकन (मैक्सिको) 

(c) टोक्यो (जापान) 

(d) लंदन (यू०के०)। 


86. निकोलस हैन्स ने शिक्षा प्रणाली को प्रभावित करने वाले विशेष कारक/कारकों की पहचान की

(a) धार्मिक 

(b) राजनीतिक 

(c) प्राकृतिक 

(d) ये सभी। 


87. तुलनात्मक शिक्षा का उद्देश्य कौन-सा नहीं है

(a) विश्वविद्यालयों की स्थापना 

(b) तुलनात्मक शिक्षा का ज्ञान प्राप्त करना 

(c) संसार की प्रगति को देखना 

(d) दूसरे देशों की शिक्षा प्रणाली को समझना। 


88. तुलनात्मक शिक्षा की पहुँच कौन-सी नहीं है

(a) दार्शनिक 

(b) जैविक 

(c) ऐतिहासिक 

(d) सामाजिक। 


89. 19वीं शताब्दी में (1800-1833) प्रारम्भिक शिक्षा के इतिहास में धर्मार्थ काल देश से सम्बन्धित है। 

(a) यू०के० 

(b) यू०एस०ए० 

(c) भारत 

(d) यू०एस०एस०आर०। 


90. ......... ने 20वीं शताब्दी में तुलनात्मक शिक्षा के विकास में महत्त्वपूर्ण योगदान दिया

(a) छात्रों 

(b) यात्रियों 

(c) अध्यापकों 

(d) दार्शनिकों। 


91. तुलनात्मक शिक्षा में क्रॉस ( पार ) सांस्कृतिक तुलना पर ने जोर दिया। 

(a) जॉर्ज बियरडे 

(b) सर माइकल सैडलर 

(c) आरनोल्ड एण्डरसन 

(d) निकोलस हैन्स। 

No comments:

Post a Comment