Saturday, February 26, 2022

विभिन्न देशों की शिक्षा प्रणाली की तुलना पर आधारित प्रश्न उत्तर Most important Questions Based On Comparing the Education System of Different Countries

1. निकोलस हैन्स (1949) ने शिक्षा प्रणाली को समझने के लिए विभिन्न कारकों को वर्गीकृत किया

(a) प्राकृतिक कारकों में 

(b) धार्मिक कारकों में 

(c) धर्मनिरपेक्षी में 

(d) ये सभी। 


2. किसी देश की शिक्षा प्रणाली को समझने वाले धर्मनिरपेक्षी कारक हैं

(a) मानवतावाद 

(b) सामाजिकतावाद 

(c) राष्ट्रवाद 

(d) ये सभी। 


3. राष्ट्रीय चरित्र को प्रभावित करने वाला कारक है

(a) ऐतिहासिक कारक 

(b) धार्मिक कारक 

(c) सामाजिक कारक

(d) ये सभी

 

4. राजनैतिक कारक है

(a) प्रजाति

(b) भाषा 

(c) प्रजातन्त्र

(d) ये सभी


5. जॉर्ज बियरडे ने तुलनात्मक अध्ययन के .........सोपानों को दिया है। 

(a) चार 

(b) पाँच

(c) सात 

(d) इनमें से कोई नहीं।     


6. प्राचीन भारत में वैदिक दर्शन पर आधारित शिक्षा प्रणाली थी

(a) गुरुकुल शिक्षा प्रणाली 

(b) विहार एवं मठों की प्रणाली 

(c) राजदरबारों की शिक्षा पद्धति 

(d) ये सभी। 


7. सर्वोदय शिक्षा से सम्बद्ध हैं

(a) विनोबा भावे 

(b) सरोजिनी नायडू 

(c) इन्दिरा गांधी 

(d) मोरारजी देसाई। 


8. 'कम्पेरेटिव मैथड ऑफ एजुकेशन' पुस्तक किसने लिखी है

(a) जॉर्ज जैड० एफ० बियरडे 

(b) रॉबर्ट यूलिच 

(c) माइकल सैडलर 

(d) एडमण्ड किंग। 


9. 17वीं सदी में मानवतावादी घटक का प्रभाव किस देश की शिक्षा प्रणाली पर पड़ा

(a) रूस 

(b) जर्मनी 

(c) फ्रांस 

(d) भारत। 


10. टॉमस पेन किस देश के शिक्षाशास्त्री थे

(a) रूस 

(b) भारत 

(c) अमेरिका 

(d) ब्रिटेन 


11. आदर्श राज्य के नियन्त्रण में सार्वजनिक शिक्षा की माँग करता है 

(a) रूसो 

(b) प्लेटो 

(c) कदोरसा 

(d) एतिने काबे। 


12. प्रत्येक नागरिक के लिए समान शिक्षा का आदर्श उपस्थित करता है 

(a) रूसो 

(b) प्लेटो 

(c) कदोरसा 

(d) एतिने काबे। 


13. सामाजिक दृष्टिकोण से पाठ्यक्रम की क्या विशेषताएँ होनी चाहिए

(a) पाठ्यक्रम लचीला तथा परिवर्तनशील होना चाहिए 

(b) पाठ्यक्रम बाल-विकास के स्तर के अनुरूप होना चाहिए 

(c) पाठ्यक्रम उत्तरदायित्व के निभाने में सहायता दे 

(d) ये सभी। 


14. सामाजिक दृष्टिकोण से शिक्षा के कौन-कौन से कार्य हैं

(a) व्यक्ति को सामाजिक क्रियाओं में भाग लेने के लिए तैयार करना 

(b) सामाजिक नियन्त्रण करना 

(c) सामाजिक परम्परा की सुरक्षा तथा हस्तान्तरण करना 

(d) ये सभी। 


15. सामाजिक दृष्टिकोण से शिक्षा के क्या उद्देश्य हैं

(a) बालकों में जनतान्त्रिक भावनाओं, सामाजिक गुणों का विकास करना 

(b) बालकों को व्यावसायिक शिक्षा देना 

(c) अवकाश का सदुपयोग करना 

(d) ये सभी। 


16. समुदाय को स्कूल के निकट किन उपायों द्वारा लाया जा सकता है

(a) स्कूल को समुदाय की समस्याओं का समाधान करना चाहिए 

(b) शिक्षकों को अभिभावकों से मिलते रहना चाहिए 

(c) स्कूल सामाजिक क्रियाओं का विमोचन करें 

(d) ये सभी। 


17. जब दो शिक्षा प्रणालियों की तुलना उनके सैद्धान्तिक पक्षों के आधार पर करनी हो, तब अध्ययन के लिए प्रयुक्त की जाने वाली विधि है

(a) ऐतिहासिक तुलनात्मक विधि 

(b) दार्शनिक तुलनात्मक विधि 

(c) सर्वेक्षण तुलनात्मक विधि 

(d) इनमें से कोई नहीं। 


18. विभिन्न देशों की शिक्षा प्रणालियों की वर्तमान स्थिति का अध्ययन करने के लिए प्रयुक्त की जाने वाली विधि है

(a) दार्शनिक तुलनात्मक विधि 

(b) सर्वेक्षण तुलनात्मक विधि 

(c) ऐतिहासिक तुलनात्मक विधि 

(d) इनमें से कोई नहीं। 


19. मानवीय ज्ञान की वैधता तथा ज्ञान के स्रोत की विश्वसनीयता की खोज की जाती है

(a) तत्त्व मीमांसा में 

(b) तर्कशास्त्र में 

(c) ज्ञान मीमांसा में 

(d) इनमें से कोई नहीं। 


20. 'Modernizing Effects of University Education' के लेखक कौन हैं

(a) श्यामलाल शर्मा 

(b) एम०एन० श्रीनिवास 

(c) एस०सी० दुबे 

(d) ए०आर० देसाई। 


21. 'Education and Modernization in Brazil' के लेखक कौन हैं

(a) साण्डर्स 

(b) लर्नर 

(c) इन्ककेस 

(d) जोसेफ ए० कदल। 


22. निम्नलिखित में से कौन-सा जनतन्त्र का सिद्धान्त नहीं है

(a) समानता 

(b) स्वतन्त्रता 

(c) सेवा 

(d) बन्धुत्व। 


23. जनतन्त्र में विश्वास रखने वाले व्यक्ति में निम्नलिखित में से कौन-सा गुण होता है

(a) सहनशीलता 

(b) व्यक्ति का सम्मान 

(c) परिवर्तन में विश्वास 

(d) ये सभी। 


24. "जनतन्त्र जनता का जनता के द्वारा जनता के लिए शासन है।" यह परिभाषा किसने दी

(a) डॉ० राधाकृष्णन 

(b) जवाहरलाल नेहरू 

(c) डॉ. राजेन्द्र प्रसाद 

(d) अब्राहम लिंकन। 


25. “जनतन्त्र वह सरकार है जिसमें सब भाग लेते हैं।" यह परिभाषा किसकी है 

(a) सीले 

(b) बियरडे 

(c) अरस्तू 

(d) लॉर्ड ब्राइस। 


26. जनतन्त्रीय शिक्षा में बल दिया गया है

(a) सार्वभौमिक तथा अनिवार्य शिक्षा पर 

(b) निःशुल्क शिक्षा पर 

(c) प्रौढ़ शिक्षा पर 

(d) इन सभी पर। 


27. भारत में जनतन्त्रीय नागरिकता के विकास का शैक्षिक उद्देश्य किसने बताया

(a) सैडलर कमीशन 

(b) मुदालियर कमीशन 

(c) हण्टर कमीशन 

(d) संस्कृत कमीशन। 


28. राष्ट्रीयता है

(a) देशभक्ति का पुराना प्रत्यय 

(b) देशभक्ति का नया प्रत्यय 

(c) देशभक्ति के समान प्रत्यय 

(d) विघटनकारी प्रत्यय। 


29. निम्नलिखित में से कौन-सा राष्ट्रीय एकता की शिक्षा का दोष है

(a) कट्टरता का विकास 

(b) व्यक्ति की स्वतन्त्रता 

(c) घृणा तथा भय का विकास 

(d) ये सभी। 


30. निम्नलिखित में से कौन-सा भावात्मक एकता का लाभ है

(a) सामाजिक उन्नति 

(b) आर्थिक उन्नति 

(c) संस्कृति का विकास 

(d) ये सभी। 


31. भावात्मक एकता के कितने स्तर होते हैं

(a)4 

(b) 5 

(c) 6 

(d) 7


32. "राष्ट्रीय एकता की देश को हर समय आवश्यकता है, किन्तु भारत के लिए इसकी कहीं अधिक आवश्यकता है।" यह कथन किसका है

(a) के०एल० श्रीमाली 

(b) डॉ० कानूनगो 

(c) डॉ० सम्पूर्णानन्द 

(d) पं० नेहरू। 


33. निम्नलिखित में से कौन-सा सामाजिक प्रक्रिया का कारक है

(a) पालन-पोषण 

(b) सहानुभूति 

(c) सामाजिक शिक्षण 

(d) ये सभी। 


34. निम्नलिखित में से कौन-सा बालक का समाजीकरण करने वाला तत्त्व है 

(a) परिवार 

(b) पड़ोस 

(c) स्कूल 

(d) ये सभी। 


35. शिक्षा के वैयक्तिक उद्देश्य का समर्थक कौन था— 

(a) दुर्थीम 

(b) किलपैट्रिक 

(c) टी०पी० नन 

(d) कार्ल मार्क्स। 


36. तुलनात्मक अध्ययन के लिए प्रयुक्त की जाने वाली विधि है

(a) गुणात्मक विधि 

(b) परिमाणात्मक विधि 

(c) (a) तथा (b) दोनों 

(d) इनमें से कोई नहीं। 


37. तुलनात्मक अध्ययन को प्रभावित करने वाले कारक हैं

(a) संरचनात्मक कारक 

(b) कार्यपरक कारक 

(c) मिश्रित कारक 

(d) ये सभी। 


38. किसी देश के भौगोलिक घटक प्रभावित करते हैं, उसकी

(a) शिक्षा प्रणाली को 

(b) भाषा को 

(c) संस्कृति एवं सभ्यता को 

(d) ये सभी। 


39. कार्यपरक कारक है

(a) पारिस्थितिकी कारक 

(b) ऐतिहासिक कारक 

(c) शिक्षणशास्त्रीय कारक 

(d) इनमें से कोई नहीं। 


40. संरचनात्मक कारक नहीं हैं

(a) दार्शनिक कारक 

(b) ऐतिहासिक कारक 

(c) सांस्कृतिक कारक 

(d) भौगोलिक कारक। 


41. आधुनिक समाज का स्वरूप है

(a) भौतिकवादी 

(b) साम्यवादी

(c) जनतन्त्रीय  

(d) ये सभी। 


42. निम्नलिखित में से किसका सम्बन्ध कृषि प्रधान अर्थव्यवस्था से है

(a) पशुपालन 

(b) वन सम्पदा 

(c) कुटीर उद्योग 

(d) ये सभी। 


43. निम्नलिखित में से कौन-सी अर्थव्यवस्था नहीं है

(a) कृषि प्रधान अर्थव्यवस्था 

(b) समाज प्रधान अर्थव्यवस्था 

(c) वाणिज्य की अर्थव्यवस्था 

(d) औद्योगिक अर्थव्यवस्था। 


44. आधुनिक अवधारणा में साहित्य और कला की शिक्षा क्या है

(a) उदारवादी 

(b) उपयोगितावादी 

(c) दोनों 

(d) इनमें से कोई नहीं। 


45. शिक्षा निम्नलिखित में से क्या नहीं है

(a) प्रत्यक्ष लाभ 

(b) परोक्ष लाभ 

(c) पूँजी निवेश 

(d) मानव संसाधन विकास। 


46. शिक्षा अर्थव्यवस्था में अर्थशास्त्री ने कार्य किया है

(a) एडम स्मिथ 

(b) कार्ल मार्क्स 

(c) अल्फ्रेड मार्शल 

(d) ये सभी। 


47. शिक्षा के द्वारा सम्भव है

(a) राष्ट्रीय एकता 

(b) राष्ट्रीय विकास 

(c) संस्कृति एवं सभ्यता की सुरक्षा 

(d) ये सभी। 


48. सामाजिक भावना की जागृति के लिए व्यक्ति में गुण होना चाहिए

(a) दया 

(b) परोपकार 

(c) नेतृत्व 

(d) ये सभी। 


49. कौन-सा राष्ट्रीय एकीकरण में सहायक है

(a) भ्रमण 

(b) धार्मिक तथा नैतिक शिक्षा 

(c) रेडियो तथा टेलीविजन 

(d) ये सभी। 


50. राष्ट्रीय एकता की भावना निम्नलिखित में से किसके लिए आवश्यक है

(a) लोकतन्त्र की रक्षा के लिए 

(b) शान्ति की स्थापना के लिए 

(c) अनेकता में एकता के लिए 

(d) ये सभी। 


51. कौन-सा घटक अन्तर्राष्ट्रीय सद्भावना के मार्ग में बाधक है 

(a) धार्मिक संकीर्णता 

(b) भाषायी रुकावट 

(c) राष्ट्रों का अपने तक सीमित रहना 

(d) ये सभी। 


52. कौन-सा शैक्षिक कार्यक्रम अन्तर्राष्ट्रीय सद्भावना के विकास में सहायक है

(a) पाठ्य सहगामी क्रियाएँ 

(b) शिक्षा के उद्देश्यों में परिवर्तन 

(c) विद्यालय पाठ्यक्रम में परिवर्तन 

(d) ये सभी। 


53. राष्ट्रीय एकता की बाधाएँ हैं.... 

(a) अनेक जातियाँ 

(6) अनेक धर्म 

(c) अनेक भाषाएँ 

(d) ये सभी। 


54. राष्ट्रीय एकता समिति ने राष्ट्रीय एकता को प्रबल बनाने के लिए सुझाव पत्र किस सन में तैयार किया था

(a) 1961 में 

(b) 1964 में 

(c) 1966 में 

(d) 1970 में। 


55. किन देशों की शिक्षा व्यवस्था में परम्पराओं की ओर विशेष ध्यान दिया जाता है

(a) फ्रांस 

(b) ग्रेट ब्रिटेन 

(c) जापान 

(d) ये सभी 


56. ग्रेट ब्रिटेन में राष्ट्रीय एकता की भावना को बलवती बनाने के लिए शिक्षा एक्ट कब पारित किया गया 

(a) 1944 ई० 

(b) 1945 ई० 

(c) 1946 ई० 

(d) 1943 ई०


57. रूसो के शिक्षा सम्बन्धी विचारों ने किस देश में राज्यक्रान्ति को प्रोत्साहन दिया 

(a) रूस 

(b) फ्रांस 

(c) ब्रिटेन 

(d) चीन। 


58. वर्नन मैलिन्सन ने निम्नलिखित में से किस शीर्षक की पुस्तक लिखी

(a) “एन इन्ट्रोडक्शन टू द स्टडी ऑफ कम्पेरेटिव एजुकेशन' (1957) 

(b) 'नन कैन बी काल्ड डिफॉड' (1956) 

(c) 'वेस्टर्न यूरोपियन आइडिया इन एजुकेशन' (1980) 

(d) ये सभी। 


59. तुलनात्मक शिक्षा के प्रभावकारी घटक हैं

(a) भौगोलिक 

(b) जातीय 

(c) आर्थिक 

(d) ये सभी। 


60. निकोलस हैन्स ने विभिन्न देशों की शिक्षा प्रणालियों को प्रभावित करने वाले विशिष्ट कारकों का वर्गीकरण किया था

(a) दो समूहों में 

(b) तीन समूहों में 

(c) चार समूहों में 

(d) पाँच समूहों में। 


61. शिक्षा द्वारा विकास किया जाता है

(a) स्मरण शक्ति का 

(b) तार्किक योग्यता का 

(c) सम्प्रेषण की क्षमता का 

(d) ये सभी। 


62. 'डाकर फ्रेमवर्क फॉर एक्शन' मुख्यतः जुड़ा हुआ है

(a) प्रौढ़ों के लिए शिक्षा 

(b) सभी के लिए शिक्षा 

(c) नि:शुल्क एवं अनिवार्य शिक्षा सभी बच्चों के लिए 

(d) सभी के लिए रोजगार के अवसर। 


63. 'कम्पेरेटिव एजुकेशन-ए स्टडी ऑफ एजुकेशनल फेक्टर्स एण्ड ट्रेडीशन्स' एक प्रमुख लेख है जो कि लिखा गया है

(a) होरेसमैन द्वारा 

(b) निकोलस एडोल्फ हैन्स द्वारा 

(c) मैथ्यू आरनोल्ड द्वारा 

(d) जॉन डीवी द्वारा। 


64. देश की आर्थिक स्थिति के आधार पर निर्धारण होता है

(a) शिक्षा के उद्देश्यों का 

(b) पाठ्यक्रम का 

(c) (a) तथा (b) दोनों का 

(d) इनमें से कोई नहीं। 


65. मिश्रित कारक प्रभावित करते हैं

(a) शिक्षा प्रणाली की संरचना को 

(b) शिक्षा प्रणाली के कार्यपरक पक्षों को 

(c) (a) तथा (b) दोनों को 

(d) इनमें से कोई नहीं। 


66. शिक्षा प्रणालियों को प्रभावित करने वाले कारकों की पहचान की गई है

(a) तार्किक आधार पर 

(b) निरीक्षण द्वारा 

(c) अनुभवों द्वारा 

(d) ये सभी। 


67. “किसी भी देश की शिक्षा प्रणाली का निर्धारण आध्यात्मिक घटकों पर भी निर्भर करता है।' यह कथन किसका है 

(a) बियरडे 

(b) प्लेटो

(c) हैन्स  

(d) रूसो। 


68. "21वीं शताब्दी के लिए शिक्षा की योजना के प्रारूप को खोजना" लक्ष्य था

(a) उच्च शिक्षा आयोग का 

(b) राष्ट्रीय शिक्षा नीति का 

(c) अन्तर्राष्ट्रीय शिक्षा आयोग का 

(d) इनमें से कोई नहीं। 


69. राष्ट्रीय शैक्षिक व्यवस्था विशेषता है

(a) एकसमान शैक्षिक संरचना 

(b) एक राष्ट्रीय पाठ्यक्रम 

(c) सभी के लिए समान अवसर 

(d) ये सभी। 


70. शिक्षा द्वारा विकास किया जाता है

(a) तार्किक योग्यता का 

(b) स्मरण शक्ति का 

(c) सम्प्रेषण की क्षमता 

(d) ये सभी। 


71. यू०के० में माध्यमिक शिक्षा का उद्देश्य है

(a) भाषा कौशलों का विकास करना 

(b) अच्छे नागरिक गुणों का विकास करना 

(c) छात्रों को किसी व्यवसाय के लिए तैयार करना 

(d) ये सभी। 


72. अधिगम को जानना या सीखने का अर्थ है

(a) सीखना एक सतत प्रक्रिया है 

(b) गहन अधिगम हेतु प्रोत्साहन 

(c)(a) तथा (b) दोनों 

(d) इनमें से कोई नहीं। 


73. सर्वेक्षण तुलनात्मक विधि का प्रयोग किया जाता है

(a) विभिन्न देशों की शिक्षा प्रणालियों की वर्तमान स्थिति का अध्ययन करने के लिए 

(b) शिक्षा प्रणालियों के अतीत का अध्ययन करने के लिए। 

(c) (a) तथा (b) दोनों 

(d) इनमें से कोई नहीं। 


74. सर्वेक्षण विधि की मुख्य विशेषता है

(a) स्पष्ट परिभाषित समस्या 

(b) निश्चित उद्देश्य 

(c) वर्तमान की नीतियों का निर्धारण करना तथा वर्तमान समस्याओं का समाधान प्रस्तुत करना 

(d) ये सभी। 


75. तथ्यों को महत्त्व दिया जाता है

(a) दार्शनिक अध्ययन विधि में 

(b) सर्वेक्षण अध्ययन विधि में 

(c) ऐतिहासिक अध्ययन विधि में 

(d) इनमें से कोई नहीं। 


76. जॉर्ज बियरडे द्वारा तुलनात्मक अध्ययन के लिए दिए गए सोपानों का सही क्रम है

(a) अर्थापन, संस्थिति, तुलना, वर्णन 

(b) तुलना, अर्थापन, संस्थिति, वर्णन 

(c) वर्णन, अर्थापन, संस्थिति, तुलना 

(d) इनमें से कोई नहीं। 


77. 'तुलनात्मक शिक्षा के अध्ययन की भूमिका' नामक पुस्तक के लेखक हैं

(a) वर्नन मैलिन्सन 

(b) निकोलस हैन्स 

(c) सैडलर 

(d) इनमें से कोई नहीं। 


78. वर्नन मैलिन्सन के अनुसार, राष्ट्रीय चरित्र को निर्धारित करने वाला कारक है

(a) भौगोलिक कारक 

(b) राजनीतिक कारक 

(c) तकनीकी कारक 

(d) ये सभी। 


79. किसी भी देश की शिक्षा व्यवस्था के अध्ययन से पता चलता है

(a) वहाँ के जीवन दर्शन का 

(b) वहाँ की राजनैतिक स्थितियों का 

(c) वहाँ की वर्तमान आवश्यकताओं का 

(d) ये सभी। 


80. विभिन्न देशों की शिक्षा प्रणालियों में पाए जाने वाले समान-असमान तत्त्वों के विश्लेषण के अध्ययन को महत्त्व दिया था

(a) जॉन डीवी ने 

(b) अन्तोइन जूलियन ने 

(c) महात्मा गांधी ने 

(d) इनमें से कोई नहीं। 


81. 'द एजुकेशन ऑफ नेशन्स-ए कम्पेरीजन इन हिस्टोरियन परस्पेक्टिव' पुस्तक लिखी और सम्पादित की गई

(a) रॉबर्ट यूलिच 

(b) अन्तोइन जूलियन 

(c) माइकल सैडलर 

(d) जॉर्ज बियरडे। 

No comments:

Post a Comment